सही नहीं थी वो खबरें... 21 जून के बाद भी 18-44 आयु वर्ग के लिए स्लॉट बुकिंग से ही होगा टीकाकरण


स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश में 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के लिए कोविड टीकाकरण ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से ही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान के अन्तर्गत इस आयु वर्ग के लोग कोविन पोर्टल पर 21 जून तक ऑनलाइन पंजीकरण तथा टीकाकरण सत्र की प्री-शेड्यूल बुकिंग कर सकते हैं।


उन्होंने कहा कि 21 जून, 2021 के बाद इस आयु वर्ग के लिए भारत सरकार द्वारा निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाने वाली वैक्सीन के माध्यम से टीकाकरण किया जाएगा।


दअरसल, ऐसी खबरें आई थी कि 21 जून के बाद कोविन पोर्टल पर पंजीकरण की जरूरत नहीं होगी। इसके बाद सरकार ने बकायदा ऐसी मीडिया रिपोर्ट्स का खंडन भी किया।


प्रवक्ता कहा कि भारत सरकार से मिलने वाली कोविड वैक्सीन के लिए राज्य सरकार निरंतर भारत सरकार के संपर्क में है और वैक्सीन की आपूर्ति की पुष्टि होने के उपरांत इस संबंध में उचित रणनीति तैयार कर रहे लोगों को इस बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।


प्रवक्ता ने इस आयु वर्ग के सभी लोगों से कोविन पोर्टल तथा आरोग्य सेतू ऐप पर ऑनलाइन बुकिंग करने के उपरांत ही टीकाकरण केंद्र जाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण केंद्रों पर अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए सभी लाभार्थी अपने निर्धारित समय पर ही टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे।


जनजातीय तथा दुर्गम क्षेत्रों में इस आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए पूर्व में जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार ऑनलाइन बुकिंग के विकल्प सहित टीकाकरण सत्र तैयार किए जा सकते हैं। उन्होंने टीकाकरण केंद्रों पर लोगों से कोविड अनुरूप व्यवहार करने अपनाने का आग्रह किया है जिसमें मास्क का उचित उपयोग, हाथों को बार-बार धोना, परस्पर दूरी बनाए रखना और कोविड-19 टीकाकरण शामिल है।