जेई परीक्षा में दो सगे भाई निकले दबंग, सरकारी विद्यालय से शिक्षा प्राप्त कर हासिल किया अपना मुकाम

आनी (टी सी शर्मा)। आनी उपमंडल के निरमंड तहसील  के कतमोर गाँव से सबन्ध रखने वाले विवेक ठाकुर और दलजीत ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग द्वारा ली गई परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों की सूची में शामिल होकर अपने इलाके का नाम रोशन किया है।


विवेक ठाकुर और दलजीत ठाकुर दोनों बचपन से कुशाग्र बुद्धि के रहे है। इनकी दोनों की शिक्षा-दीक्षा सरकारी विद्यालय से ही पूरी हुई है। प्रधानाचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय देऊगी ने इन छात्रों को इस उपलब्धि के लिए हार्दिक शुभकामनाएं व बधाई दी।


पिता राजेन्द्र कुमार और माता गीता देवी को अपने दोनों लाडलों की मेहनत पर नाज है। क्षेत्र के लोगों ने इन दोनों युवाओं से बाकी युवाओं को सीख लेने की बात कही। विवेक ठाकुर और दलजीत ठाकुर एक मध्यम परिवार से सम्बंध रखने वाले होनहार छात्र है। अभी पिछले कल ही इसका परिणाम सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों के बाद  निकाला गया।


हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग ने जेई इलेक्ट्रिकल भर्ती परीक्षा का संशोधित परिणाम शनिवार को घोषित कर दिया है। जो अभ्यर्थी नौ माह पूर्व चयनित हुए थे, उनमें करीब 50 फीसदी अब संशोधित परीक्षा परिणाम के बाद बाहर हो गए हैं।


आयोग ने जून 2018 में पोस्ट कोड 663 के तहत जेई इलेक्ट्रिकल के 222 पद भरने के लिए आवेदन मांगे थे। इन पदों के लिए डिप्लोमा और डिग्री धारक दोनों ने आवेदन किया था। आवेदन आने के बाद आयोग ने 18 नवंबर 2018 को लिखित परीक्षा और एक अप्रैल से छह अप्रैल 2019 तक 15 अंकों की मूल्यांकन परीक्षा ली थी।


इस बीच, जेई डिप्लोमा धारक अभ्यर्थियों ने इन पदों के लिए डिग्री धारकों को अयोग्य बताते हुए हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय में अपील दायर कर दी। उसके उपरांत सर्वोच्च न्यायालय ने आगामी फैसले तक इस भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी।


अब बीते सात अप्रैल को सर्वोच्च न्यायालय ने अपने फैसले में जेई इलेक्ट्रिकल के पदों के लिए डिप्लोमा और डिग्री धारक दोनों को पात्र बताया। इसके चलते आयोग को पूर्व में घोषित परिणाम को फिर से संशोधित मेरिट के आधार पर शनिवार को घोषित करना पड़ा है। शनिवार को आयोग ने सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद संशोधित परिणाम घोषित कर दिया है।


समूचे निरमंड क्षेत्र में ऐसे होनहारों पर नाज है। भावी पीढ़ी से निरमंड वासी इस मुकाम को बरकरार रखने की अपील करते है।